Starlink Internet Satellites: एलन मस्क की कंपनी SpaceX ने फिर से किया कमाल, 6 घंटे के अंदर लांच किए 46 स्टारलिंक सेटेलाइट

News Jagran News Mon, 11 Mar 2024 -

Starlink Internet Satellites एलन मस्क की एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने सोमवार को पृथ्वी की निचली कक्षा में 46 स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रहों के दोहरे प्रक्षेपण में सफलता हासिल की है। ये सभी केवल छह घंटे के भीतर छोड़े गए थे। सेटेलाइट को स्पेस लांच कांप्लेक्स 40 (एसएलसी-40) से पुन प्रयोग में आने वाले दो चरण वाले फाल्कन-9 राकेट से लांच किया गया।



Starlink Internet Satellites: एलन मस्क की कंपनी SpaceX ने फिर से किया कमाल

आइएएनएस, नई दिल्ली। एलन मस्क की एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने सोमवार को पृथ्वी की निचली कक्षा में 46 स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रहों के दोहरे प्रक्षेपण में सफलता हासिल की है। ये सभी केवल छह घंटे के भीतर छोड़े गए थे।

सेटेलाइट को स्पेस लांच कांप्लेक्स 40 (एसएलसी-40) से पुन: प्रयोग में आने वाले दो चरण वाले फाल्कन-9 राकेट से लांच किया गया। 23 उपग्रहों का पहला सेट भारतीय समय के अनुसार सोमवार सुबह 4:35 बजे रवाना हुआ।

कंपनी ने कहा कि यह इस मिशन का सपोर्ट करने वाले राकेट की 11वीं उड़ान थी। इसने पहले क्रू-5, जीपीएस 3 स्पेस व्हीकल 6, इनमारसैट आई6-एफ2, सीआरएस-28, इंटेलसैट जी-37, एनजी-20 प्रक्षेपित किए जा चुके हैं।

उड़ान भरने के लगभग 8.5 मिनट बाद फाल्कन-9 का पहला चरण पृथ्वी पर वापस आया। सेटेलाइट के प्रक्षेपण के एक घंटे बाद स्पेसएक्स ने एक ट्वीट में कहा कि 23 स्टारलिंक उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण की पुष्टि हो गई है। 23 स्टारलिंक उपग्रहों के दूसरे सेट का प्रक्षेपण सुबह 9:39 बजे हुआ। पिछले हफ्ते स्पेसएक्स ने 23 स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रहों को प्रक्षेपित किया था।

Comments

Popular posts from this blog

केंद्र सरकार ने देश को अंतरिक्ष व सैटेलाइट के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए 100 फीसदी तक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को मंजूरी देने का फैसला किया है…….

Meet MethaneSAT, a satellite which will ‘name and shame’ methane emitters