SIM का जमाना होगा खत्म, SATCOM की मदद से चलेगा सैटेलाइट इंटरनेट, साइन हुई नई डील

News 14 Mar 2024

SIM का जमाना होगा खत्म, SATCOM की मदद से चलेगा सैटेलाइट इंटरनेट, साइन हुई नई डील

सैटेलाइट कनेक्शन का लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। अब कंपनी ने इसको लेकर नई डील पर भी साइन कर लिए हैं। बहुत जल्द भारत में सैटेलाइट इंटरनेट की सुविधा मिलने वाली है। यानी SATCOM की मदद से आप आसानी से इंटरनेट का यूज कर पाएंगे।



सैटेलाइट का इंतजार लोग बहुत समय से कर रहे हैं। अब इसको लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। भारती ग्रुप की तरफ से इसमें बड़ा फैसला लिया गया है। क्योंकि भारतीय समर्थित वन वेब ने स्पेक्ट्रम के लिए आवेदन कर दिया है। इस साल जून तक कमर्शियल सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू होने की उम्मीद की जा रही है। इस बात का खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है।

कंपनी ने छह साल के लिए डिस्ट्रीब्यूशन कॉन्ट्रैक्ट पर साइन भी किए हैं। भारत में लो अर्थ ऑर्बिट कनेक्टिविटी सेवाएं देने के लिए छह साल का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया गया है। ये ह्यूजेस कम्युनिकेशंस इंडिया और वन वेब ने मिलकर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी का कहना है कि वनवेब को इससे काफी मदद मिलेगी क्योंकि अभी तक इस मार्केट में कोई अन्य कंपनी नहीं है। ऐसे में दोनों ही कंपनियों के लिए ये बड़ा फैसला साबित हो सकता है।

भारत सरकार की तरफ से अभी तक इस पर कोई बयान नहीं दिया गया है। साथ ही अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि ये कैसे काम करेगा। लेकिन टेलीकम्युनिकेशन कंपनियां इस पर लगातार काम कर रही हैं। एक बार सैटेलाइट कनेक्शन मिलने के बाद आपको सिम कार्ड की भी कोई जरूरत नहीं होगी। अभी इसको लेकर ट्रायल किया जा रहा है और ये भी साफ नहीं हो पाया है कि आखिर कब तक यूजर्स को ये मिलने वाली हैं।

कंपनी की तरफ से कहा गया है कि अभी तक भारत में सैटेलाइट सेवाओं को लेकर तस्वीर हमें भी साफ नहीं है। हम लगातार इस पर काम कर रहे हैं। साथ ही सरकार ने भी इस पर हमें साफ नहीं किया है। स्पेक्ट्रम आवंटन को लेकर नियमों और फीस पर भी सरकार की तरफ से कोई क्लियर नहीं किया गया है। ऐसे में अभी यूजर्स को ये सर्विस हासिल करने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

केंद्र सरकार ने देश को अंतरिक्ष व सैटेलाइट के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए 100 फीसदी तक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को मंजूरी देने का फैसला किया है…….

Meet MethaneSAT, a satellite which will ‘name and shame’ methane emitters