स्टारलिंक सैटेलाइट क्रैश: एलन मस्क धरती पर गिराएंगे 100 से ज्यादा सैटेलाइट; पर्यावरण पर क्या होगा असर?

 

News 5 March 2024

स्टारलिंक सैटेलाइट क्रैश: एलन मस्क धरती पर गिराएंगे 100 से ज्यादा सैटेलाइट; पर्यावरण पर क्या होगा असर?



मस्क की स्पेसएक्स कंपनी इन सभी उपग्रहों को कक्षा से बाहर ले जाएगी और उन्हें मार गिराएगी। ये उपग्रह पृथ्वी के वायुमंडल में घर्षण के कारण जल जायेंगे।

सैटेलाइट इंटरनेट मुहैया कराने के लिए एलन मस्क ने ‘स्टारलिंक’ के जरिए कई सैटेलाइट्स अंतरिक्ष में लॉन्च किए हैं। इनमें से करीब 100 उपग्रहों को अगले छह महीनों में धरती पर लाया जाएगा। ये उपग्रह भविष्य में विफल हो सकते हैं और अन्य उपग्रहों या रॉकेटों के लिए समस्याएँ पैदा कर सकते हैं। इसलिए इन्हें डी-ऑर्बिट करने का निर्णय लिया गया है।

मस्क की स्पेसएक्स कंपनी इन सभी उपग्रहों को कक्षा से बाहर ले जाएगी और उन्हें मार गिराएगी। ये उपग्रह पृथ्वी के वायुमंडल में घर्षण के कारण जल जायेंगे। विशेषज्ञों ने राय व्यक्त की है कि इसका पृथ्वी के वायुमंडल पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा। (एलोन मस्क स्टारलिंक) आजतक ने इस बारे में खबर जारी की है.

वायु प्रदूषण
जब कोई वस्तु अंतरिक्ष से पृथ्वी पर गिरती है तो उसे वायुमंडल की विभिन्न परतों से होकर गुजरना पड़ता है। इस समय होने वाले घर्षण के कारण वस्तु में आग लग जाती है। जब धात्विक उपग्रह इस प्रकार प्रज्वलित होते हैं तो धातु के सूक्ष्म कण हवा में मिल जाते हैं। इससे वायु प्रदूषण का खतरा बढ़ जाता है।

ओज़ोन की परत
पृथ्वी की निचली कक्षा में बड़ी संख्या में उपग्रह उपलब्ध हैं। अकेले स्टारलिंक कंपनी के 5,000 से अधिक सैटेलाइट यहां परिक्रमा कर रहे हैं। यह पहले भी स्पष्ट हो चुका है कि इन उपग्रहों के कण पृथ्वी के सुरक्षा कवच ओजोन परत को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

लकड़ी का उपग्रह
इस समस्या के समाधान के तौर पर अमेरिकी नासा और जापान मिलकर एक लकड़ी का उपग्रह बना रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर उपग्रह, जो पूरी तरह से लकड़ी से बना है, पृथ्वी पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो भी वह वायुमंडल में जल जाएगा। लकड़ी से बने होने के कारण इस उपग्रह की राख से कोई हानिकारक कण या पदार्थ उत्सर्जित नहीं होंगे। इस सैटेलाइट को इस साल के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा.

 

Comments

Popular posts from this blog

केंद्र सरकार ने देश को अंतरिक्ष व सैटेलाइट के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए 100 फीसदी तक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को मंजूरी देने का फैसला किया है…….

Meet MethaneSAT, a satellite which will ‘name and shame’ methane emitters